Pawan Singh Biography in Hindi: साइकिल से मर्सिडीज का सफर

0
Pawan Singh Biography साइकिल से मर्सिडीज का सफर

यहां पर आप पवन सिंह का बायोग्राफी। उनके पत्नी, गर्लफ्रेंड,माता पिता का नाम आदि के बारे में जान सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं Pawan Singh Biography in Hindi।

किस्मत के रेखा कोई कार्ड न सके,

जो नसीब में हो वो कोई बाट न सके।।

यह कहावत बिल्कुल सत्य है और इसे सत्यापित किया है भोजपुरी फिल्म के सुपरस्टार पवन सिंह ने।
जैसे दक्षिण भारत में लोग रजनीकांत के फिल्म का इंतजार करते हैं। ठीक वैसे ही भोजपुरी गाना सुनने वाले लोग पवन सिंह के गाने का इंतजार करते।

Pawan Singh Biography in Hindi,Pawan Singh

Pawan Singh Biography in Hindi

शुरुआती दौर

बिहार के भोजपुर जिला आरा से कुछ ही दूर पर घर है भोजपुरी के सुपरस्टार पवन सिंह का। उनके गांव का नाम है जोखड़ी है।

बचपन में किताब से ज्यादा हारमोनियम से लगाओ रखने वाले पवन सिंह, अपने चाचा अजीत सिंह से शिक्षा दीक्षा लिए। अपने चाचा अजीत सिंह के साथ साइकिल से गांव-गांव में प्रोग्राम करने जाते थे।

कभी साइकिल से सवारी करने वाले पवन सिंह आज मर्सिडीज से सवारी करते हैं।

गांव वाला नाम और नाम वाला दाम के लिए मरता है। मगर आज पवन सिंह का नाम और दाम दोनों से बदली भरा है। बिहार के इस कलाकार के कला का परचम देश विदेश में लहरा रहा है। थोड़ा-थोड़ा जवान होने पर अब वक्त आ गया था स्टेज से ऑडियो के दुनिया में तहलका मचाने का है।

पवन सिंह के गुरु का नाम

पवन सिंह के गुरु का नाम अजीत सिंह है, जो पवन सिंह के चाचा है। पवन सिंह कहते हैं कि वह आज जिस भी मुकाम पर है वह अपने चाचा के वजह से ही है।

पवन सिंह का पहला गीत

सन 1997 मे ओढनिया वाली अब न लाजाली। यही वह पहला गीत था जिसे पवन सिंह ने गाया था। आवाज तो तब भी वही थी जो आज है। मगर विकास और विस्तार के साथ इस गले ने अपना जबरदस्त हुनर दिखाया। और उसके बाद एक से बढ़कर एक हिट गाने दिए।

पवन सिंह का पहला हित एल्बम

पवन सिंह का पहला हित एल्बम था ईहे मिजाज गड़बड़ावेली। इसके बाद कांच कसइली नाम का एल्बम ऐसा हिट हुआ कि पूरे बिहार में पवन सिंह का नाम गायकी में स्थापित होगया। दुनिया में कोई भी काम असंभव नहीं है, इसका ही उदाहरण है पवन सिंह।

2007 में आया भोजपुरी का अब तक का सबसे सुपरहिट गाना लॉलीपॉप लागेलू। इस गाने ने न सिर्फ पवन सिंह को बल्कि भोजपुरी को भी एक मुकाम दिलाया। आज भी लॉलीपॉप लागेलू हर शादी,पार्टी, हिंदी रियलिटी शो से लेकर देश विदेश मे भी बजाया जाते हैं। हाल ही में एक इंटरनेशनल बैंड ने भी इसे गाया था जो काफी फेमस हुआ था।

पवन सिंह का पहला फिल्म

साल 2007 में पवन सिंह का पहला फिल्म रंगली चुनरिया तोहरे नाम रिलीज हुए। जिसका रिस्पांस अच्छा नहीं था। फिर कुछ समय बाद दिनेश लाल यादव निरहुआ के साथ उनकी फिल्म प्रतिज्ञा रिलीज हुआ। जिन्हें उनके काम की सराहना हुई और यह फिल्म सुपरहिट रही।

2010 में आई फिल्म देवरा बड़ा सतावेला सुपर डुपर हिट हुआ। यहां से पवन सिंह फिल्म जगत में भी स्थापित हो गए। उसके बाद पवन सिंह ने दर्जनों हिट फिल्म दिए जिसमें – संइया के साथ मड़ईया में, ट्रक ड्राइवर,राखेला शान भोजपुरिया जवान,योद्धा जैसी फिल्में शामिल थे। 

साल 2016 मैं आई भोजपुरी फिल्म ग़दर उस समय की सबसे बड़ी हिट थी। फिर सत्या,तबादला,भोजपुरिया राजा,पवन राजा,क्रेक फाइटर फिल्म लिस्ट में शामिल है।

पवन सिंह का लाइफ स्टाइल

अब हम पवन सिंह के लाइव स्टार के बारे में जानते हैं। पवन सिंह ने अपने गांव जोखाड़ी में आलीशान घर बनाया है। आरा के पकड़ी चौक में भी पवन सिंह का दो मंजिला घर है। इसके अलावा मुंबई के वीरा देसाई में भी उनका एक करोड़ों का फ्लैट है।

कभी साइकिल से सवारी करने वाले पवन सिंह के पास आज दो फॉर्च्यूनर, एक मर्सिडीज और एक स्कॉर्पियो है। पवन सिंह ने अपने शुरुआती दौर में एक व्हाइट कलर की मर्सिडीज खरीदी थी। वह आज भी उनके आरा के एक घर में है।

पवन सिंह का शादी क्यों टूटा (Pawan Singh Wife)

पवन सिंह का अभी तक तीन शादियां हो चुकी है। और तीसरी शादी पवन सिंह ने 2018 में ज्योति सिंह से किया था। लेकिन पिछली दो शादी कैसी रही इसके बारे में आइए हम जानते हैं।

सच है कि पवन सिंह की पहली शादी किसी वजह से टूट गई थी। लेकिन पवन सिंह ने दूसरी शादी 2014 में नीलम सिंह से किया था। नीलम सिंह पवन सिंह के एक हरकत के वजह से सुसाइड कर ली थी।

पवन सिंह की पत्नी नीलम सिंह
पवन सिंह की पत्नी नीलम सिंह

पवन सिंह की पत्नी नीलम सिंह ने सुसाइड किस वजह से किया था। इस बात का खुलासा करते हुए नीलम सिंह की बहन पूनम सिंह ने बताया था कि पवन सिंह हमेशा बिजी रहते थे। वह अपनी पत्नी को टाइम नहीं दे पा रहे थे। जिस वजह से वह डिप्रेशन में चली गई थी और सुसाइड कमेंट कर लिया। 8 मार्च 2015 को मुंबई की अमोली स्थित फ्लैट में पवन सिंह की पत्नी का शव पंखे से लटका हुआ पाया गया। जिसके बाद पवन सिंह के साली ने पवन सिंह को इस बात की सूचना दी। अस्पताल लेकर गए तो पता चला कि नीलम और नहीं रही।

लेकिन हैरानी की बात यह है कि पवन सिंह और नीलम के शादी को सिर्फ 6 महीना ही हुआ था, और 6 महीने के भीतर ही नीलम सिंह ने आत्महत्या कर ली।

पवन सिंह की पत्नी ज्योति सिंह
पवन सिंह की पत्नी ज्योति सिंह

पवन सिंह की तीसरी शादी ज्योति सिंह से 2018 में हुआ है। ज्योति सिंह बलिया के जाने-माने विधायक की बेटी है। फिलहाल ज्योति सिंह डिजाइनिंग का कोर्स कर रही है। पवन सिंह और ज्योति सिंह को कई बार फिल्म सेट पर देखा गया।

पवन सिंह का सुपरहिट गाना

पवन सिंह के भोजपुरी फिल्म भोजपुरिया राजा का गाना छलकता हमरो जवनिया ए राजा 320 मिनियन और राते दिया बुता के पिया क्या-क्या किया इस गाने ने 360 मिलियन का रिकॉर्ड बनाया है। जो अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है।

पवन सिंह का 2020-2021 में आने वाला फिल्म का नाम –

  • Pawan Putra (re-release)
  • Ghatak
  • Boss
  • Mental Raja
  • Vijaypath
  • Warrant
  • Kaise Ho Jala Pyaar
  • Crack Fighter 2
  • Bharat Mata Ki Jai

Pawan Singh Marriage with Jyoti Singh Full Video

BhojpuriGanaNews के तरफ से पवन सिंह का ढेर सारी शुभकामनाएं। आप यूही देश-विदेश में परचम लहराते रहे। हम सराहना करते हैं आपके द्वारा भोजपुरी फिल्म और गाना मैं दिए गए योगदान का।

अगर आप और भी ऐसे ही भोजपुरी एक्टर/एक्ट्रेस के बायोग्राफी (जीवनी) को पढ़ना चाहते हैं तो हमारे वेबसाइट BhojpuriGanaNews.com को Bookmark करें।

अगर आपको यह पवन सिंह का जीवनी (Pawan Singh Biography in Hindi) पसंद आया है तो। इसे अपने दोस्तों के साथ-साथ जरूर शेयर करें। अगर आपके मन में कोई भी सवाल यह सुझाव है तो नीचे कमेंट करना ना भूलें।

पवन सिंह बारे में सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवालों के उत्तर

पवन सिंह का जन्म कब और कहां हुआ था?

पवन सिंह का जन्म 5 January 1986 में बिहार के आरा जिला में हुआ था।

पवन सिंह का हाइट कितना है?

पवन सिंह का हाइट 5 feet 9 inch या 1.75 meter है।

पवन सिंह के माता पिता का क्या नाम है?

पवन सिंह के पिता का नाम राम संकर सिंह है।

पवन सिंह के पत्नी का क्या नाम है?

पवन सिंह के पत्नी का नाम ज्योति सिंह और नीलम सिंह (मर चुकी है) है।

पवन सिंह के प्रेमिका (girlfriend) का क्या नाम है?

पवन सिंह के प्रेमिका (girlfriend) अक्षरा सिंह और उर्वशी चौधरी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here