HD Ready, Full HD 4K Resolution वाला TV में अंतर क्या होता है

HD Ready, Full HD 4K Resolution वाला TV में अंतर क्या होता है

अगर आप कभी मार्केट में गए होंगे TV खरीदने या फिर ऑनलाइन रिसर्च कर रहे होंगे, तो आपने इन दो शब्दों के बारे में जरूर सुना होगा Full HD (फुल एचडी) और HD Ready (एचडी रेडी)। इस आर्टिकल में आप इसी के बारे में जानेंगे की –

अगर आपको इन सभी चीजों के बारे में जानना है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पड़ेगा।

HD Ready और Full HD क्या है?

यह जो एचडी रेडी, फुल एचडी या फिर UHD, UHD 4K यह सारे के सारे जो शब्द आप सुनते हैं वह एक रेजोल्यूशन है। जैसे कि हम आमतौर पर अपने स्मार्टफोंस के लिए बोलते हैं 720p, 1080p या फिर तू के डिस्प्ले। इसी प्रकार से हम टीवीएस के लिए एचडी रेडी, फुल एचडी, 4K यूएचडी, 4K, आदि शब्द का प्रयोग करते हैं resolution के लिए।

एक एचडी HD Ready TV में resolution और Pixel कितना होता है? 

यहां पर मैं आपको बताना चाहूंगा कि आमतौर पर आज के डेट में जो टीवी उपलब्ध है वह ज्यादातर 16:9 ratio में आता है। अगर एक TV 720p का है और उसका एस्पेक्ट रेश्यो है 16:9 तो वहां पर पिक्सल्स रहेगा या कर लो रेजोल्यूशन रहेगा 1280×720। अगर हम इसको गुना कर देते हैं तो लगभग 9.2 लाख पिक्सेल आपको देखने को मिलेगा उस 720p टीवी में या कहें एचडी रेडी टीवी में।

अगर हम बात करें 1080p TV या Full HD TV के बारे में तो अगर वह टीवी भी 16:9 एस्पेक्ट रेशों के साथ आता है, तो यहां पर आपको रेजोल्यूशन देखने को मिलेगा 1920 गुना 1080। अगर आप इससे गुना कर देते हैं तो पिक्सेल अकाउंट आएगा वह होगा 2 मिलियन के करीब।

अभी तक अपने जितना इंफॉर्मेशन पड़ा है पिक्सेल अकाउंट, रेजोल्यूशन, एस्पेक्ट रेशों, आदि के बाद आपके मन में यह चल रहा होगा कि यह सारा इंफॉर्मेशन तो ठीक है, लेकिन इससे फायदा कहां पर होगा। रियल लाइफ में जब मैं इस टीवी को देखूंगा तो मुझे फायदा कहां पर पहुंचेगा।

Also Read –

मैं आपको बता दूं कि इसका आपको फायदा पहुंचेगा। उदाहरण के लिए अपनी एक टीवी को खरीदा है 720p का और उसका साइज है 20 इंच। आप अगर इस टीवी से 20 फीट का डिस्टेंस मेंटेन नहीं कर पाए तो इस टीवी को देख कर आपको उतना मजा नहीं आएगा। इसमें आपको sharpness कमी लगेगी और यहां पर जो characters है उनमें आपको पिक्सल्स नजर आएंगे।

ऐसे ही अगर आप एक ऐसा टीवी खरीदते हैं जो 20 इंच का  है और उसका रिजर्वेशन है 1080p का। इस मामले में आप इस टीवी को बहुत ही पास से देख सकते हैं जैसे कि 10 फीट या 12 फीट से देख पाएंगे। यहां पर फायदा यह पहुंच रहा है कि आप कुछ टीवी को थोड़ा पास से देख पाएंगे।

जितना टीवी का रिजर्वेशन ज्यादा होगा उस टीवी को आप उतने ही ज्यादा नजदीक से देख सकते हैं।

मैंने आपको ऊपर एक 20 इंच के टीवी से एक उदाहरण दे दिया है। अगर आप खरीदते हैं एक 55 इंच का टीवी तो इस कंडीशन में अगर आप इस टीवी को 720p रिजर्वेशन के साथ लेते हैं, तो इस टीवी को देखने के लिए आपको कम से कम 55 फीट की दूरी मेंटेन करनी पड़ेगी। अगर यह टीवी 1080p का होता है तो आपको 30 फीट की दूरी मेंटेन करनी पड़ेगी।

ऐसे ही अगर इसी 55 इंच के टीवी में आपको 4K रेजोल्यूशन मिलता तो आपको इस टीवी को देखने के लिए 10 फीट की डिस्टेंस बनानी पड़ती।

यहां पर यह हो रहा है कि जितना ज्यादा रेजोल्यूशन हो उसमें उतना ही ज्यादा पिक्सेल अकाउंट होगा। जितना ज्यादा पिक्सेल अकाउंट होगा तो पिक्सल डेंसिटी भी ज्यादा होगा तो आप उस टीवी को ज्यादा पैसे देख पाएंगे। यही है फायदा ज्यादा रिजॉल्यूशन वाला टीवी को खरीदने का।

अगर आप एक टीवी 720p रेजोल्यूशन के साथ लेते हैं तो उसका कीमत थोड़ा कम होता है एक 1080p वाला टीवी से।

मुझे उम्मीद है कि आपको ऊपर दिए गए जानकारी पसंद आया होगा HD Ready और Full HD TV के बारे में। अगर आप और भी इसी तरह के इंफॉर्मेशन चाहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट ExtraMovis को बुकमार्क जरूर करें।

Exit mobile version